स्लीप पैरालिसिस

क्या है स्लीप पैरालिसिस ?
जो लोग इसको महसूस कर चुके हैं अगर उनसे पूछें तो sleep paralysis जिंदगी का बहुत ही डरावना अनुभव होता है ! पहले लोग इसको भूत - प्रेत का हमला, पिशाच का साया या चुड़ैल घर में होना मानते थे ! मैंने खुद कई बार स्लीप पैरालिसिस पिशाच को महसूस किया है और मुझे पता है की लोगो को कैसा महसूस होता है !

स्लीप पैरालिसिस के दोरान लोग मुश्किल से ही उठ पाते है , ऐसा लगता है जैसे शरीर को बाँध दिया हो लगता है जैसे कोई डरावना साया कमरे में मोजूद हो ! सामान्यतः अधिकतर लोग जो स्लीप पैरालिसिस से गुजरते हैं, भूत पिशाच या चुड़ैल मोजूद होने का अनुभव करते हैं !

स्लीप पैरालिसिस का अध्ययन करने के बाद पता लगा की ऐसा क्यों होता है ! हमारा मस्तिष्क हमारी खुद की भलाई के लिए हमारे शरीर को पेरालाईस कर देता है उदाहरण के तोर पर जब हम सपने में किसी का पीछा कर रहे होते है तो हमारे पैर आगे नहीं बढ़ पाते ! हमारा मस्तिष्क जागा होता है लेकिन शरीर सोया रहता है और आप खुद तो जाग जाते हैं पर हिल नहीं पाते , बोल नहीं पाते सिर्फ आँखे ही चला पाते हो आस पास में क्या हो रहा है सुन पाते हो ! जाहिर सी बात है इस अवस्था में डर सबको लगता है !
अदभुद बात ये है आपकी आँखे खुली होती हैं और आपको अपना कमरा दिखाई देता है साथ में मस्तिष्क द्वारा बनाई गई झूटी तस्वीर भी जो सच नहीं होती ! सोच कर भी डर लगता है न ?

Comments

Popular posts from this blog

नेटफ्लिक्स अगर मंदिर में चुम्बन, तो दूसरे धार्मिक स्थल पर क्यों नहीं ?

श्याम जोशी :- क्या विश्वास जितने के चक्कर में हम हिंदुस्तान तो नहीं खो रहे है?